ये दवाइयां बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं लेनी चाहिए, बिगड़ सकती है आपकी सेहत

ये दवाइयां बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं लेनी चाहिए, बिगड़ सकती है आपकी सेहत

सेहतराग टीम

आज के समय में काम और पैसे के चक्कर में लोग अपना ख्याल रखना भूल गए है। इसलिए अधिकतर लोगों को छोटी-छोटी बीमारी होती रहती है। ऐसे में लोग बिना डॉक्टर की सलाह के ही दवा लेकर खा लेते हैं, जो उनके सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। कभी-कभी यह आदत कुछ और गंभीर बीमारियों को भी जन्म दे देती है। तो आइए जानते हैं कि किस तरह की दवाओं का अधिक सेवन हमारे शरीर को कैसे नुकसान पहुंच सकता है।

पढ़ें-  हेल्थ एक्सपर्ट ने कहा- अगर कोरोना की वैक्सीन या दवा नहीं बनी तो...

कफ सिरप

कब होती है ज़रूरत: 

छाती में जकडऩ, सूखी खांसी, साथ में कफ निकलना, गले में दर्द और खराश।

साइड इफेक्ट: 

नॉजि़या, सुस्ती, याददाश्त में कमी, घबराहट, हाई ब्लडप्रेशर और दिल की धड़कन अनियमित होना। 

क्या करें: 

बिना डॉक्टर की सलाह के कफ सिरप न लें। मामूली खांसी से छुटकारा पाने के लिए नमक मिले गुनगुने पानी से गरारा करना, अदरक और तुलसी के काढ़े का सेवन भी कारगर होता है।

लैक्जेटिव मेडिसिन

कब होती है ज़रूरत: 

ऐसी दवाएं कब्ज़ दूर करने में मददगार होती हैं। आमतौर पर किसी भी सर्जरी या डिलीवरी के पहले पेट साफ करने के लिए ऐसी दवाएं दी जाती हैं। 

साइड इफेक्ट: 

अगर लंबे समय तक ऐसी दवाओं का सेवन किया जाए तो इससे डिहाइड्रेशन, पेट में दर्द, लूज़ मोशन, लैक्जेटिव कोलाइटिस, किडनी में स्टोन और हार्ट की मसल्स में कमज़ोरी हो सकती है। 

क्या करें: 

खूब पानी पिएं, रोज़ाना के भोजन में अमरूद और पपीता जैसे फाइबर युक्त फलों और हरी सब्जि़यों को प्रमुखता से शामिल करें। नाश्ते में मैदे से बनी चीज़ों के बजाय स्प्राउट्स, दलिया, उपमा और ओट्स का नियमित रूप से सेवन करें। 

एंटीबायोटिक्स

कब होती है ज़रूरत: 

आमतौर पर बुखार और किसी भी तरह की एलर्जी से होने वाली ज़ुकाम की स्थिति में ऐसी दवाएं दी जाती हैं, जो बैक्टीरिया, फंगस और ऐसे ही अन्य परिजीवियों को नष्ट करने का काम करती हैं।

साइड इफेक्ट: 

ऐसी दवाओं के सेवन से त्वचा में एलर्जी और लूज़ मोशन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। अगर लंबे समय तक इनका सेवन किया जाए तो शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमज़ोर पड़ जाती है क्योंकि इनके प्रभाव से नुकसानदेह वायरस और बैक्टीरिया अपना रेजिस्टेंस डेवलप कर लेते हैं, जिससे उन पर दवाओं का कोई असर नहीं होता। वहीं दूसरी ओर एंटीबायोटिक्स के प्रभाव से शरीर में मौज़ूद अच्छे बैक्टीरिया भी नष्ट हो जाते हैं।  

पेन किलर

कब होती है ज़रूरत: 

जोड़ों के दर्द, किसी भी दुर्घटना में चोट लगने, कटने या जलने की स्थिति में भी दर्द से राहत के लिए पेन किलर दिया जाता है।

साइड इफेक्ट: 

जी मिचलाना, गैस की समस्या, पेट दर्द और लूज़ मोशन आदि। इन दवाओं में कुछ ऐसे एडिक्टिव तत्व मौज़ूद होते हैं, जिससे लंबे समय तक सेवन करने वाले लोगों को इनकी लत लग जाती है। इसके अलावा ऐसी दवाएं लिवर और किडनी को भी नुकसान पहुंचा सकती हैं। इनसे हेमरेज होने का भी खतरा होता है क्योंकि ये दवाएं खून को पतला बना देती हैं।

 

इसे भी पढ़ें- 

लॉकडाउन की वजह से बढ़ रहा है वजन, तो घर के सोफा, टेबल की मदद से करें वेट लॉस

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।